कागज पर नीबू का जादू

client1

कागज पर नीबू का जादू

इस बार का प्रयोग नीबू से जुड़ा हुआ है। तुम इस प्रयोग को जादू भी कह सकते हो। तो चलो इस बार बनाते हैं, न दिखने वाली एक स्याही। फिर करते हैं इससे मैजिक। इस प्रयोग को करने के लिए तुम्हें जिन चीजों की जरूरत पड़ेगी, वे हैं- नीबू, एक छोटी कटोरी, पानी, पेंट ब्रश, एक चम्मच और सफेद कागज। 

इसे कैसे करना है
सबसे पहले न दिखने वाली स्याही तैयार करनी है। मम्मी की मदद से नीबू को काटकर दो टुकड़ा कर लो। अब इसका रस एक कटोरी में निकालो। नीबू का बीज निकालकर बाहर कर लो। इसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाओ और फिर इसे चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स कर लो। अब इस पारदर्शी स्याही से पेंट ब्रश की मदद से सादे कागज पर कुछ भी लिखो। अपने दोस्त को कोई मैसेज लिखकर दे सकते हो। इसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दो। अब देखो क्या हुआ? कागज पर कोई मैसेज दिख रहा है। शायद नहीं! तो तुम्हारा मैसेज कहां गया? अपने दोस्त को इसे पढ़ने के लिए दो। नहीं पढ़ पाए न! कोई नहीं, अब इसे किसी रोशनी के स्रोत यानी लैंप या मोमबत्ती की रोशनी के पास ले जाओ और फिर देखो कमाल।

इस जादू के पीछे का राज
कागज पर नीबू के रस से जो कुछ भी तुमने लिखा है, वह गर्मी पाकर विघटित होने लगता है और कार्बन छोड़ता है। एक बार जब कार्बन हवा को छूता है, तो यह ऑक्सीकरण करता है, तो यह ब्राउन या ब्लैक दिखने लगता है, जिससे तुम अपने लिखे मैसेज को पढ़ पाते हो। देखा! अदृश्य स्याही से गुप्त संदेश का पता कैसे चलता है?